World

भारत में दुसरे स्थान पर है यवतमाल नवरात्री….!!

पोलीसवाला ऑनलाइन मिडिया

Yavatmalnavratri.com

यवतमाल , दि. २८ :- यह बात जानकर आपको बडी हैरानी होगी यवतमाल नवरात्री उत्सव भारत मे दुसरे स्थान पर है। 125 करोड आबादी वाले इस भारत देश मे कलकत्ता शहर नवरात्री उत्सव पहले बरपर है यह बात सबको पत्ता है लेकीन , पर महाराष्ट्र राज्य का यवतमाल जिल्हा नवरात्री उत्सव बडे धुमधासे मनाने मे भारत मे दुसरे स्थान यह बात बहुत कम लोगो को पत्ता होगी !

यवतमाल शहर अपने अलग नवरात्री उत्सव समारोह के लिए प्रसिद्ध है, पूरे शहर में नवरात्री के लिए विशाल उत्सव कार्यक्रम , जगराता और भंडारा आयोजित करने के लिए जाना जाता है , यह कोलकाता के बाद दुर्गा माता मंडप की विशाल सजावट के बाद यवतमाल द्वीतीय स्थान पर है।

आसपास के शहरों और राज्यो के लोग नवरात्री त्योहार का आनंद लेने के लिए पुरे परिवार के साथ आते हैं साथ हि भारत के विभिन्न हिस्सों से लोग हर नवरात्री पर उस स्थान पर जाते हैं , प्रत्येक गली और उपनिवेश दुर्गा माता की प्रतिमा स्थापित करते हैं और उनके उत्सव को विशाल और भयानक बनाने के लिए उनकी अपनी प्रतियोगिता होती है।

सभी मंडलों में हर साल कुछ – न – कुछ अनोखी सजावट किया जाता है जैसे शराब की बोतलों का पंडाल बनाना, थर्माकोल, हवाई जहाज से फूल फेंकना, कठपुतली शो और महाभारत और रामायण की कहानियों की कहानी आदि लोग अपने पुरे परिवार के साथ नवरात्री देखने का आनंद लेते हैं।

हर गल्ली , चौहराहे पर रात भर पूरा यवतमाल शहर रोशनी की तरह चमकता है , लोग नवरात्री के 9 दिनों तक पूरी तरह से दुर्गा माता को समर्पित हैं , यवतमाल शहर अपने अलग नवरात्री उत्सव के लिए महाराष्ट्र के कोलकाता के रूप में भी जाना जाता है।

वैसे तो महाराष्ट्र गणेश उत्सव के लिए प्रसिद्ध है पर नवरात्री के भव्य उत्सवों के लिए यवतमाल की अपनी अलग हि पहचान है….

!! जय माता दि !!

242 Views
कृपया शेअर करा
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close